एसएसएलएनटी महिला महाविद्यालय में कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम का आयोजन।

चाणक्य आईएएस एकेडमी व एसएसएलएनटी महिला महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम बड़ी संख्या में विद्यार्थी हुए शामिल

उज्जवल भविष्य के लिए बेहतर मार्गदर्शन आवश्यक : विनय मिश्रा

सफलता के लिए लक्ष्य निर्धारण कर नियमित परिश्रम आवश्यक : डॉ शर्मीला रानी

धनबाद। चाणक्य आईएएस एकेडमी के धनबाद शाखा एवं एसएसएलएनटी महिला महाविद्यालय, धनबाद के संयुक्त तत्वावधान में विद्यार्थियों को सिविल सेवा के क्षेत्र में परीक्षा तैयारी कर सफलता प्राप्त करने को लेकर जागरूक करने एवं उनके उज्जवल भविष्य के मद्देनजर एसएसएलएनटी महिला महाविद्यालय सभागार में बुधवार को कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। मौके पर बतौर मोटीवेशनल स्पीकर चाणक्य आईएएस एकेडमी के वाइस प्रेसिडेंट विनय मिश्रा ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए कई अहम जानकारियां देने के साथ साथ सिविल सेवा परीक्षा में सफलता के कई अहम बिंदुओं से बड़ी संख्या में मौजूद विद्यार्थियों को रूबरू कराया। इससे पूर्व उन्होंने एसएसएलएनटी महिला महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ शर्मीला रानी की सराहना करते हुए कहा कि हमेशा से कॉलेज की प्राचार्या के नेतृत्व में यहां की छात्राएं सफलता की नई ऊंचाइयां तय करने की ओर अग्रसर है और इसका पूरा श्रेय प्राचार्या डॉ शर्मीला रानी को जाता है। उन्होंने कहा कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी को लेकर अब भी आम लोगों में भ्रांतियां है, जिसे दूर करने के लिए लगातार संस्थान की ओर से देशभर में जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जाते हैं।

विद्यार्थी हित में ऐसे ही नेक कार्य में सहभागिता के लिए श्री मिश्रा ने कॉलेज प्राचार्या का आभार व्यक्त किया। मौके पर मौजूद विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए चाणक्य आईएएस एकेडमी के वाइस प्रेसिडेंट सह मोटिवेशनल स्पीकर विनय मिश्रा ने कहा कि कभी भी किसी विद्यार्थी को खुद का आत्मविश्वास कमजोर नहीं करना चाहिए। आपका आत्मविश्वास ही आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी को लेकर कई भ्रांतियां भी है, जिसे नजरंदाज किए जाने की जरूरत है। हर विद्यार्थी में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर सफल होने की सलाहियत है, केवल खुद का आकलन और सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अनुशासन, समय का सदुपयोग, नियमित परिश्रम और उचित मार्गदर्शन ना केवल आपको बेहतर इंसान बनने में सहायक होगा बल्कि एक सफल इंसान बनने में भी कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि चाणक्य आईएएस एकेडमी का देश भर में 24 संस्थान संचालित है और सभी संस्थानों में उन्नत लाइब्रेरी, शिक्षा के लिए अनुकूल वातावरण, डाउट क्लियरेंस की विशेष कक्षाएं, स्मार्ट क्लास समेत सभी जरूरी और अत्याधुनिक सुविधाएं अभ्यर्थियों के लिए मुहैया कराई गई, जो झारखण्ड के विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित हो रहा है। केवल झारखण्ड में ही तीन शाखाएं धनबाद, हजारीबाग और राजधानी रांची में संचालित है, जिसका लाभ राज्य के अभ्यर्थियों को प्राप्त हो रहा है। वहीं एसएसएलएनटी महिला महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ शर्मीला रानी ने अपने संघर्षों का जिक्र करते हुए विद्यार्थियों को लक्ष्य पर अडिग रहने और नियमित परिश्रम करने उचित मार्गदर्शन लेने की सलाह मौजूद विद्यार्थियों को दी। इस मौके पर चाणक्य आईएएस एकेडमी के धनबाद शाखा के सभी शिक्षकों व कर्मियों के साथ साथ कॉलेज के सभी शिक्षक व बड़ी संख्या में विद्यार्थीयों की मौजूदगी रही।

Categories: